उस्मान डेम्बेले और सामान्य ज्ञान

हम एक जटिल, निराशाजनक फुटबॉल क्लब में एक जटिल, निराशाजनक समय के बारे में एक जटिल, निराशाजनक बहस के बीच एक जटिल, निराशाजनक प्रतिभा से छुटकारा पाने से एक सप्ताह दूर हैं।

और दिनों की गिनती नहीं करना कठिन है।

हाल के दिनों में दो बहुत ही दिलचस्प बातें सामने आई हैं, जो दोनों ही एकदम सही हैं। सबसे पहले, एक वर्ग पत्रकार, मोइसेस लोरेन्स ने ट्वीट किया कि टीमों को बदलने के बजाय, डेम्बेले को एजेंटों को बदलने की जरूरत है। दूसरा वर्तमान प्रथम टीम मैनेजर ज़ावी के हवाले से कहा गया है, “आपके पास जो प्रस्ताव है उससे बेहतर कोई प्रस्ताव नहीं होगा। इसे ले लो या ईंटों को मारो। ”

डेम्बेले की स्थिति के बारे में कुछ और सोचना मुश्किल है, प्रारंभिक स्थानांतरण से लेकर अब तक जो कुछ भी हुआ है, वह समझ में आता है। आइए शुरुआत से शुरू करते हैं।

क्लिंक और क्लंक

एफसी बार्सिलोना ने विश्व फुटबॉल में सबसे गतिशील युवा हमलावरों में से एक के लिए 140 मिलियन यूरो का भुगतान किया, एक खिलाड़ी जिसे कोई नहीं जानता था, वास्तव में, क्या करना है। कुछ ने सोचा कि वह नेमार की भूमिका निभाएंगे, दूसरों ने सोचा कि निश्चित रूप से इतने पैसे के लिए, वह गोल करने के लिए आ रहे हैं।

कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता था कि वह एक स्थिर अपराध में फंस जाएगा, एक खिलाड़ी जिसका खेल अपने पैरों पर गेंद के साथ तेज गति है, और अधिक खेलने के लिए सीखने के लिए कहा जा रहा है ... जानबूझकर (हाँ, चलो उसके साथ चलते हैं) खेल। फिर उन्होंने समर्थकों को प्रभावित करने के लिए एक फैंसी बैकहील की कोशिश की, उनकी हैमस्ट्रिंग को तोड़ दिया और वह था।

वह कभी भी ऐसा खिलाड़ी नहीं बनने जा रहा था जो बारका उसे बनने के लिए कह रहा था, क्योंकि कोई भी प्रबंधक कभी भी उसे वह खिलाड़ी बनने की अनुमति नहीं देने वाला था। मेस्सी के साथ टीम में नहीं, बसक्वेट्स की टीम में नहीं, बारका की किसी भी टीम पर कल्पना नहीं की जा सकती है, हालांकि उन्हें रोनाल्डिन्हो के साथ रिजकार्ड की टीम में देखना मजेदार होता।

जिस तरह से बारका ने डेम्बेले का इस्तेमाल किया है, वह ऐसा है जैसे आप एक हथौड़ा के साथ एक पेंच चलाने की कोशिश कर रहे थे। यह कभी नहीं होने वाला है। कॉटिन्हो, ग्रीज़मैन और डी जोंग की तरह स्थानांतरण का कोई मतलब नहीं था। सभी चार खिलाड़ियों को "विफलता" माना जाता है, सभी एक ही कारण से, क्रॉसस के धन की संयुक्त कीमत पर।

वह टूट गया है। अब क्या?

हमें यह कहकर शुरू करना चाहिए कि खिलाड़ी चोटिल होने का विकल्प नहीं चुनते हैं। कौन सा खिलाड़ी होगा? चोट लगना शायद ही कभी किसी खिलाड़ी की गलती होती है, जब तक कि वे एवर बनेगा नहीं करते हैं, जहां वे एक गैस स्टेशन पर अपने पैरों पर दौड़ते हैं, फिर भी फुटबॉल इतिहास में सबसे प्रभावशाली कारनामों में से एक है।

एक अजीब धारणा है कि डेम्बेले ने किसी तरह खुद को घायल कर लिया, चोटों को खुद पर लाया, या घायल होना चाहता था। यहां तक ​​कि उन्हें अपनी चोटों के लिए भी दोषी ठहराया जाता है। कोई भी पेड्री को उसकी चोटों के लिए, या फाति को उसके लिए दोष नहीं दे रहा है। किसी ने मेस्सी को उनकी चोटों के लिए दोषी नहीं ठहराया, जब वह नियमित रूप से लड़खड़ा गए थे। यह अजीब है कि डेम्बेले अलग है।

किसी भी तरह, वह घायल हो गया, उसकी सर्जरी हुई, वापस आया और फिर से टूट गया। उसी स्थान पर। अधिक काम, अधिक पुनर्वसन और वह कतर से वापस आया जैसे कि वह पुनर्वसन कार्य के बजाय क्रॉसफिट कर रहा था। और वह टूट गया। फिर से। उसी से वापस आया, और टूट गया। फिर से।

यह इस बिंदु पर था कि कुछ लोग, ब्लॉग और सामान के साथ डमी, आश्चर्यचकित होने लगे कि क्या डेम्बेले को गलत तरीके से संभाला जा रहा था। आप वोक्सवैगन की तरह फेरारी नहीं चलाते या उसका रखरखाव नहीं करते हैं। प्रशिक्षण, रखरखाव को रोकना, प्री और पोस्ट वार्मअप सभी विचार हैं, खासकर फुटबॉल की दुनिया में जहां हर कोई एक ही अभ्यास और सामान करता है।

कोमैन और डेम्बेले ने बार्सा में शामिल होने के बाद पहली बार लगभग एक पूरा सीज़न (एक मामूली हमी दस्तक के लिए अनुपस्थित 10 दिन) खेला, और यह उनकी चोट के इतिहास के कारण अजीब था। लेकिन स्पष्ट रूप से, कोई कुछ सही कर रहा था। फिर वह फ्रांस एनटी में शामिल होने के लिए चले गए और घुटने की चोट के साथ वापस आ गए। अच्छी खबर? यह वही हमी नहीं था। और वह सर्जरी और पुनर्वसन के लिए चला गया।

हम कभी इस बात पर विचार नहीं करते हैं कि चोट लगने पर खिलाड़ी कैसा महसूस करते हैं, जब तक कि वे हमारे पसंदीदा न हों, लेकिन हमें करना चाहिए। हममें से जो लोग खेलों में खेलते हैं और खुद को घायल करते हैं, उन्हें उन चोटों के बारे में सोचना चाहिए और हमने क्या किया। युवा एथलीट निकाय दुर्व्यवहार की आश्चर्यजनक मात्रा से निपट सकते हैं। Twinkies और कोला पर रहना चाहते हैं? रॉक ऑन। टैको बेल पर निर्वाह करने के लिए मैंने अब तक के सबसे तेज साइकिल रेसर्स में से एक का मुकाबला किया है। सामान ही टूट जाता है।

दस्तक की खुशी

यह अजीब है कि डेम्बेले की चोट के इतिहास का हवाला देते हुए लोग कितने खुश थे और हैं, क्योंकि यह भयानक भाग्य और कुप्रबंधन के अलावा किसी भी चीज का सबूत है। “वह फिट नहीं रह सकता। Wheeee, ”एक अजीब बात है। तो यह है, "वह फिट नहीं रह सकता, इतना अच्छा रिडांस," खासकर जिस तरह से बारका अक्सर घायल खिलाड़ियों की सूची लंबी होती है।

डेम्बेले की हर चर्चा में, किसी न किसी बिंदु पर, "वह हर समय घायल होता है," यहां तक ​​​​कि हालिया इतिहास इसके खिलाफ तर्क देता है।

और उस दृष्टिकोण का एक हिस्सा उसकी क्षमताओं को कम आंक रहा है। इस बारे में स्पष्ट होने के लिए, वह दो पैरों वाला है, हवा की तरह दौड़ता है और गेंद पर (अपने तरीके से, एलेक्सिस सांचेज़ और अन्य की तरह) स्मार्ट है। वह कुछ गोल कर सकता है, लेकिन दूसरों की मदद करना उसका असली खेल है। क्या क्लब को एक प्लेमेकर के लिए 140 मीटर खर्च करना चाहिए था, वे गेंद नहीं देने जा रहे थे, यह पूरी तरह से एक और सवाल है। लेकिन आप ईमानदारी से उनकी प्रतिभा पर संदेह नहीं कर सकते हैं, यहां तक ​​कि जो लोग यह दावा करते हैं कि डी जोंग एक बार सही तरीके से उपयोग किए जाने के बाद शानदार होंगे, डेम्बेले के लिए ऐसी संभावना से इनकार करते हैं।

कल्पना करो कि।

बच्चों की तरह अभिनय करने वाले बड़े आदमी

जनवरी में, जब टैंट्रमगेट की शुरुआत हुई, तो हम में से कुछ ने कहा कि खिलाड़ी के क्लब में रहने की किसी भी संभावना के लिए भुगतान किया गया। "उसे स्टैंड पर भेजो!" "वह वैसे भी अच्छा नहीं था!" अपनी गेंद लेना और घर जाना एक शीर्ष-फ़्लाइट फ़ुटबॉल क्लब के लिए खुद को कंपेयर करने का कोई तरीका नहीं है।

पेरिस में, Mbappe मुफ्त में जा रहा था, रियल मैड्रिड के लिए आमतौर पर धारणा थी। यह केवल समय की बात थी। पीएसजी ने उन्हें स्टैंड पर भेजने, प्रेस में उनके और उनके एजेंट या इस तरह की किसी भी चीज के बारे में बयान देने की धमकी नहीं दी। वे बस शांत रहे, खिलाड़ी के साथ सम्मान से पेश आए और फिर उस पर एक छोटे से देश की जीडीपी फेंक दी। और वह रहा।

डेम्बेले के लाइनअप में लौटने पर जेविबॉल ने रॉकेट की तरह उड़ान भरी। क्या यह एकमात्र कारण था? नहीं। लेकिन केवल जानबूझकर हठ करने वाले ही इनकार करेंगे कि यह प्रमुख कारणों में से एक था। सीज़न के केवल एक अंश को खेलते हुए, डेम्बेले ने लीग में सहायता के लिए नेतृत्व किया, गेंदों को डी जोंग और ऑबामेयांग की पसंद के लिए फेंक दिया। कल्पना कीजिए कि वह लेवांडोव्स्की के साथ खेलकर क्या करने में सक्षम हो सकता है।

जब ज़ावी ने अपना पैर नीचे रखा और कहा कि वह डेम्बेले की भूमिका निभाएगा, तो अच्छी चीजें होने लगीं। और क्लब दूसरे स्थान पर रहा, जो एक टीम के लिए एक ट्रॉफी है जो पूरी ईमानदारी से बहुत अच्छा नहीं है जब आप उस स्तर पर विचार करते हैं जिसकी उसे आवश्यकता होती है। एक प्रबंधक ने महसूस किया कि एक बोर्ड क्या नहीं कर सकता और क्या नहीं। ज़ावी पर अच्छा है। और डेम्बेले को बनाए रखना चाहते हैं, ज़ावी खिलाड़ी के इस संस्करण के मूल्य को समझते हैं, जो अब एक प्रभावी डिफेंडर और गेंद विजेता भी है।

एजेंट और बुरे अभिनेता

मेरे फुटबॉल की लत के सभी वर्षों में, मैं एक एजेंट के बारे में नहीं सोच सकता जो अपने क्लाइंट का प्रतिनिधित्व डेम्बेले की तुलना में अधिक खराब तरीके से करता है। उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक में एक खिलाड़ी को लिया, जो उस क्लब के लिए एक स्टार्टर था और प्रबंधक की हमलावर आंखों का सेब था, और उसे एक ऐसे पारिया में बदल दिया, जिसके समर्थक उसके पीछे देखने के अलावा और कुछ नहीं चाहेंगे, यहां तक ​​​​कि अपनी ऑन-पिच प्रभावशीलता को देखते हुए।

यह किसी काम में लग रहा है।

एजेंट सभी चाहने वाले बड़े क्लबों पर बैंकिंग कर रहा था - और अच्छे कारण के लिए, अपनी प्रतिभा को देखते हुए - अपने खिलाड़ी का एक हिस्सा, इतना कि वह प्रतिष्ठा और धारणा के लिए जिम्मेदार नहीं था। किसी भी और सभी शीर्ष क्लबों द्वारा डेम्बेले को जोखिम माना जाता है। तो एक वेतन जो बिना दिमाग के होना चाहिए एक जोखिम है क्योंकि ठीक है, वह इस डेम्बेले को लंबे समय से इस डेम्बेले के रूप में नहीं माना गया है। डेम्बेले की अधिकांश लोगों की छवि बैसाखी या पुनर्वसन पर है। या एक हड्डी के फैसले के लिए एक गेंद को खोना, या वापस ट्रैक न करना। वास्तव में एक अलग खिलाड़ी बनने के लिए आपको एक अलग खिलाड़ी बनना होगा।

यह वर्तमान डेम्बेले एक मूर्ख था जिसे उत्सुकता से गले नहीं लगाया गया था, खासकर अगर एक अल्पकालिक अवधि की पेशकश की अफवाह सच थी, बारका अनुबंध नवीनीकरण। यह उसे एक प्रबंधक के हाथों सुर्खियों में एक टीम में खुद को साबित करने का मौका देता है, जो यह पता लगा रहा है कि संक्रमण में एक क्लब में उसका उपयोग कैसे किया जाए। डेम्बेले के पास अभी शीर्ष खिलाड़ी बनने का इससे बेहतर मौका नहीं होगा।

यह कि उसके एजेंट ने प्रभावी ढंग से उसे छीन लिया है, वह भयावह है। दोनों के बीच का रिश्ता लगभग पैतृक है, और खिलाड़ी एजेंट पर पूरी तरह से भरोसा करता है जो कि सराहनीय होगा यदि वह न्यूकैसल को एकमात्र विकल्प के रूप में छोड़ने का खतरा नहीं चला रहा था। और यह वह नहीं हो सकता जिसकी उन्होंने इस प्रक्रिया की शुरुआत में कल्पना की थी।

अहंकार उपयोगी है, लेकिन अगर इसमें सावधानी और विनम्रता शामिल नहीं है, तो अहंकार सिर्फ मूर्खता और लापरवाही है। सिसोको एक ऐसे खिलाड़ी के भविष्य के साथ लापरवाह हो रहा है जो बेहतर का हकदार है। हो सकता है कि डेम्बेले अपने एजेंट से पूछने के लिए सवाल करना शुरू कर रहा हो, "यहां डब्ल्यूटीएफ चल रहा है?" शायद। और शायद एजेंट कह रहा है, "यह नियंत्रण में है, मुझ पर विश्वास करें।" शायद।

लेकिन एफसी बार्सिलोना को अभी छोड़ना उस्मान डेम्बेले के लिए एक मूर्खतापूर्ण निर्णय है।

और बहुत…

आपको जिस चीज से इंकार नहीं करना चाहिए वह है खिलाड़ी का रहना। हो सकता है कि कूलर सिर प्रबल हों, कुछ फोन कॉल किए जाएंगे और डेम्बेले और उनके एजेंट कहेंगे, "आप जानते हैं, बार्सिलोना में 8 मीटर (या जो कुछ भी) 10 मीटर से बेहतर है ..." और गर्व निगल जाएगा, और वह होगा वह।

और पीजे हार्वे अब किसी भी दिन मुझे वापस ब्रंच के बारे में ईमेल करेंगे।

चेल्सी अभी भी खिलाड़ी के लिए सबसे संभावित गंतव्य है, एक क्लब जो पंखों से भरा हुआ है, जो सभी प्रबंधक के लिए कई बार सामरिक रूप से उपयोगी होंगे। और हम सुर्खियों की भविष्यवाणी कर सकते हैं: डेम्बेले चेल्सी में नाखुश, आदि, आदि।

और लोग इसके बारे में खुश होंगे, भले ही यह सब दुख की बात हो - चोटों और शारीरिक कुप्रबंधन से लेकर एक एजेंट तक जो अपने खिलाड़ी के लिए सही कॉल नहीं कर रहा है। लेकिन किसी को भी इसके बारे में खुश नहीं होना चाहिए, भले ही वे इस बात से संतुष्ट हों कि उन्होंने वह सब किया है जो वे किसी के लिए कर सकते थे जो उस बम्पर कार को दीवार से टकराने के लिए दृढ़ थे।