बार्सिलोना, वित्त और सभी का अधिकार

नया प्री-सीजन खेल एफसी बार्सिलोना के वित्त के बारे में अनुमान लगा रहा है।

अंतहीन तर्क हैं, अन्य लोगों की छी-छी-पूहिंग, यहां तक ​​​​कि विनी नाम के लोग भी नहीं। रेखाएँ खींची जाती हैं, लड़ाई लड़ी जाती है और इन सब के अंत में, आवश्यक वास्तविकता यह है कि हर कोई सही है। क्यों?क्योंकि सच्चाई कोई नहीं जानता।

खैर, लापोर्टा और क्लब एकाउंटेंट को छोड़कर, और वे बात नहीं कर रहे हैं। एक पिन के सिर पर कितने देवदूत नृत्य कर सकते हैं, इस बारे में भी बहस कर सकते हैं।

प्रेमियरशिप-सम्मानित लेखक क्लब और उसके वित्त में एक धन-समृद्ध लीग के दृष्टिकोण से आते हैं, जिसके ऊपर एक पेट्रोक्लब बैठता है जिसने विश्व फुटबॉल में सबसे युवा स्ट्राइकर के लिए एक राजा की फिरौती (वेतन में) को नीचे गिरा दिया, एक राशि जो है एक तेल के कुएं से लगभग 30 सेकंड का काला सोना निकल रहा है।

उस लीग की प्रत्येक टीम के पास नकदी है, और प्रेम के 4 बिलियन+ प्रसारण अधिकार अनुबंधों का मतलब है कि सबसे छोटे क्लब भी, जो निर्वासन के खिलाफ हैं, उनके पास खर्च करने के लिए आश्चर्यजनक रकम है।

उस सन्दर्भ में Barça बेतहाशा चला गया, payday ऋण कर रहा था, पैसा खर्च कर रहा था, यह बार में बड़े सामने वाले दोस्त की तरह नहीं है। यह उनके लिए कोई मायने नहीं रखता है, और उन्हें आश्चर्य होता है कि क्लब यह कैसे कर रहा है, दिवाला, वे खिलाड़ियों को कैसे खरीद रहे हैं जब वे अन्य खिलाड़ियों को वेतन में कटौती करने के लिए कह रहे हैं, और इसी तरह जब वे और अधिक लीवर खींचते हैं। कयामत आ रही है।

दूसरों का तर्क है कि क्लब एक पैसे की मशीन है जिसने अपनी कुल होल्डिंग्स का एक छोटा सा अंश अल्पकालिक लाभ के लिए बेचा है, जो कि अगर वह भुगतान करता है, तो यह देख सकता है कि वह किसी भी चीज़ से अधिक कमा सकता है जिसे वह कभी भी बेच सकता था, वेतन में कटौती एक समग्र पुनर्गठन का हिस्सा हैं और क्लब विफल होने के लिए बहुत बड़ा है। इसे बढ़ाना जोआन लापोर्टा की ओर से कलंक है कि क्लब के पास राजस्व में 1.3bn, लाभ में 125m के साथ होगा।

एक पक्ष के पास यह क्लब दिवाला के करीब है, दूसरा पक्ष जोर देकर कहता है कि यह सब सिर्फ साधारण लेखांकन सामान है, आगे बढ़ना और परिशोधन करना और नुकसान जल्दी उठाना ताकि वे उन सभी को रास्ते से हटा सकें, आदि। और हर कोई तर्क देता है लेकिन फिर भी , सब सही है।

Culers का यह कहना सही है कि इनाम की तुलना में जोखिम अंततः न्यूनतम है। Culers भी अपने क्लब को फिर से पिरामिड के ऊपर बैठे देखना चाहते हैं, तो चलिए ऐसा करते हैं। यहां पांच सौ मिलियन ऋण, गोल्डमैन सैक्स को एक फोन कॉल, और यह सब अच्छा है अगर क्लब में जीत परेड हो रही है।

अन्य मानते हैं कि यह रणनीति जोखिम भरी है, कि अगर क्लब प्रसारण अधिकारों में 100 मीटर लेता है, तो यह वास्तव में 75 है क्योंकि अन्य 25 किसी और के हाथों में है, खरीदा और भुगतान किया गया। और लीवर खींचे जा रहे हैं। इसका एक टुकड़ा, उसका एक टुकड़ा। और अगर वे जोखिम खत्म नहीं होते हैं, तो क्या क्लब वास्तव में लीवर खींचने से पहले की तुलना में किसी भी बदतर स्थिति में है? ज्यादा नहीं, क्योंकि "उन्होंने अपनी पूरी क्षमता का केवल एक अंश ही बेचा है।" या लॉट, "क्योंकि यह घाटे का खर्च क्लब के भविष्य को खतरे में डाल रहा है।" यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं।

"नकदी के लिए अपने घर में इक्विटी को टैप करें," कुछ ऐसा प्रचारित करने वाले विज्ञापनों को तुरही कहा जाता था जिसे दूसरा बंधक कहा जाता था, कुछ ऐसा जो आपने केवल पवित्र बकवास किया, दुनिया नीचे गिर रही थी। अगर आपके घर की कीमत 400,000 है और आपने 250,000 का भुगतान किया है, तो एक मरम्मत करें, उस इक्विटी में खुदाई करें। आज, लोग डिज्नी वर्ल्ड में फैमिली वेकेशन लेने के लिए होम इक्विटी का इस्तेमाल करते हैं। और सब कुछ ठीक है जब तक कि एक अप्रत्याशित खर्च या नौकरी छूटने से दुनिया भर में नहीं आती। ऋण वित्तपोषण और घाटे के खर्च ने छोटे लोगों के लिए अपना रास्ता खोज लिया है, और वित्त लोग इसके बारे में भी तर्क देते हैं।

हम अभी भी नहीं जानते कि एफसी बार्सिलोना क्या कर रहा है, लेकिन कोई गलती न करें: "लीवर खींचना" सिर्फ अन्य सामान खरीदने के लिए सामान बेच रहा है, या सभी खिलाड़ियों को पंजीकृत करने के लिए पुस्तकों को बहुत ही आकर्षक दिखाना है जो क्लब या तो कर सकता है या कर सकता है खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते। चट्टानों की ओर जाने वाले एक मेगायाच पर हर कोई पार्टी कर रहा है। क्या कप्तान इसे नुकसान से बचाने के लिए हस्तक्षेप करता है? बने रहें।

एक पक्ष अपने अनुमान की पूर्ण और कुल तर्कसंगतता को इंगित करेगा, जैसा कि दूसरा पक्ष करेगा। एक पत्रकार कुछ लिखेगा और लोग कहेंगे, "देखा?" फिर एक और।

जिस चीज के बारे में हम बहुत कम जानते हैं, उसके बारे में बहस करना मजेदार है, लेकिन अंततः यह बेकार है क्योंकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। हम केवल वही जानते हैं जो हमें बताया जाता है, और यह उल्टे उद्देश्यों की परतों में लिपटा हुआ है, लेखांकन के साथ मज़ा और अन्य बख़्तरबंद क्लैडिंग।

जब जोन लापोर्टा ने आखिरी बार रैटलाइन को कम किया, तो उन्होंने एफसी बार्सिलोना को यह कहते हुए छोड़ दिया कि क्लब ने एक छोटा लाभ कमाया। यह संख्या निश्चित रूप से थी,अभी-अभी यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि प्रत्येक क्लब अध्यक्ष को नुकसान के खिलाफ पेशकश करनी होगी जो कि उनकी और उनके लाभार्थियों की जेब में रहेगी। हमें यही बताया गया।

सैंड्रो रोसेल ने राष्ट्रपति पद ग्रहण किया और कहा कि लापोर्टा ने जो कुछ भी कहा वह झूठ था, कि क्लब कर्ज में डूबा हुआ था, और रंगीन प्रतियां बनाने का जोखिम भी नहीं उठा सकता था। लेखाकारों का एक समूह कुछ कहता है, एक समूह दूसरा कहता है। और लोग आकाश के नीले रंग की छाया के बारे में भी बहस कर सकते हैं। हमें भी यही बताया गया है।

संख्याएँ, अधिकतर, वही कह सकती हैं जो उन्हें प्रस्तुत करने वाला व्यक्ति उनसे कहना चाहता है। 1.3 अरब राजस्व चाहते हैं, अपने पूर्ववर्ती से 3 अरब अधिक, जिन्होंने 1 अरब अंक हासिल करने के बारे में डींग मारी? रॉक ऑन। कौन कहता है कि तुम गलत हो? कौन कर सकता है? कोई नहीं।

लेकिन हम निश्चित रूप से इसके बारे में बहस कर सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि तर्कसंगत विश्लेषण, शुद्ध निष्पक्षता के स्थान से आते हैं, क्योंकि वे शांति से यह समझाने की कोशिश करते हैं कि क्लब कैसे कर सकता है जो वह कर रहा है, किसी भी प्रेरक दृष्टिकोण से रहित, अभी भी पूरी तस्वीर नहीं हो सकती है और न ही हो सकती है - यहां तक ​​​​कि वे पढ़ने के लिए सबसे उपयोगी और आकर्षक हैं। लेकिन एफसी बार्सिलोना क्लब वित्त युद्ध हर तरह से आदिवासी हैं जैसे कि फुटबॉल में कुछ भी।

इसमें वे लोग शामिल हैं जो कहते हैं, "ठीक है, मैं ज्यादा नहीं जानता, लेकिन यह सब मुझे जोखिम भरा लगता है, गोल्डर्निट," जैसे बूढ़े आदमी के पास एक गद्दे में अपना सारा पैसा भरा हुआ है क्योंकि उसे वहां बैंकों पर भरोसा नहीं है . यह स्पष्ट है कि कुछ चल रहा है, क्योंकि क्लब को अन्य सामान खरीदने के लिए सामान बेचना पड़ता है, उस समय के विपरीत जब नेमार अप्रत्याशित रूप से एक शराबी नाविक की तरह स्थानांतरण बाजार के माध्यम से उस बोर्ड को छोड़ दिया, जिसे अभी बोनस मिला था।

इसे सभी को पसंद करने वाले लीवर को कॉल करें, लेकिन क्लब को अन्य सामान खरीदने के लिए सामान बेचना पड़ता है। स्टेडियम का नया नाम है। CVC डील जिसे इतने सारे लोगों ने "भद्दा" कहा था, वह अलग है जब क्लब अपनी CVC डील करता है, बस एक अलग इकाई के साथ।

और इस सब के माध्यम से, लैपोर्टा बस मुस्कुराता है और और भी अधिक नाम पेश करता है, जैसे कि दुनिया में सब कुछ ठीक और ठीक है। लेकिन क्लब को अभी भी अन्य सामान खरीदने के लिए सामान बेचना पड़ता है, या खिलाड़ियों को पंजीकृत करने के लिए इसे अन्य सामान बेचने के लिए पंजीकृत करना पड़ता है, ऋण को अलग-अलग ढेर में ले जाता है और अभी तक एक और खिलाड़ी प्रस्तुतिकरण है।

क्या चिंताओं का चिंतित होना सही है? कौन जाने। क्या "सब कुछ ठीक है" लोगों का यह कहना सही है? कौन जाने। क्या सच कहीं बीच में है? सबसे अधिक संभावना।

इनमें से किसी के बारे में एकमात्र वास्तविक सच्चाई यह है कि बारका विफल होने के लिए बहुत बड़ा है। यदि अगला अध्यक्ष आता है, वास्तविक पुस्तकों पर एक नज़र डालता है और बेहोश हो जाता है, तो एक रास्ता निकलेगा क्योंकि यह एक क्लब के लिए सिर्फ वास्तविकता है जो एक दिन स्पॉटिफाई गोल्डमैन सैक्स बेको कैंप नोउ में अपने मैच खेल सकता है, जो एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। जिम्बो क्रिप्टोक्यूरेंसी की सहायक कंपनी। फिर जैसा अब होगा वैसा ही होगा, जैसा कि उस मासूम समय में था जब सभी क्लब बेचे जाते थे, यह कहते हुए कि खेल की उत्कृष्टता को बनाए रखने के लिए यह सभी आवश्यक है।