रिकी पुइगो की चेतावनी की कहानी

रिकी पुइग जादू था।

मासिया प्रतिभाओं का अनुसरण करने वाले लोगों ने अविश्वसनीय चीजों के साथ शांत स्वर में उनके बारे में बात की। उनकी प्रतिभा अलौकिक थी, गेंद पर अनुग्रह और कौशल, अच्छी चीजों के लिए टीम के आक्रमण को चलाने की क्षमता।

उसे बार्सा बी के साथ देखना निश्चित रूप से एक महान भविष्य की भविष्यवाणी करता है। वे पुइग के साथ चलने वाली चीजों के साथ एक अलग टीम थी, क्योंकि वह बुद्धिमान फॉरवर्ड पास को बाहर निकाल रहा था। और प्रचार ट्रेन बुलेट ट्रेन में बदल गई।

एफसी बार्सिलोना ने एक अमेरिकी दौरा किया जहां पुइग को चमक मिली, उसे अपनी प्रतिभा और क्षमता पर पिनव्हील्स की तरह गेनारो गट्टूसो स्पिन की तुलना में मिडफ़ील्ड की तुलना में कम नहीं मिला। वह जगह जा रहा था।

जब वे पहली टीम में आए, तो उनके पहले प्रबंधक ने उन्हें जाना और उन्हें नहीं खेला। और समर्थकों ने उस मैनेजर को लताड़ा, उसे मूर्ख कहा। वह उस उल्लेखनीय प्रतिभा को कैसे नकार सकते थे?

एक दूसरे प्रबंधक ने उसे पकड़ लिया, उसे जान लिया, और उसे नहीं खेला। और वह मैनेजर भी बाल-बाल बच गया। व्यक्तित्व संघर्ष, व्यक्तिगत कारणों के बारे में बात की गई, जिसके कारण उन्हें खेलने का समय नहीं मिला, यहां तक ​​​​कि एक ऐसे खेल में भी जहां एक प्रबंधक खुद शैतान की भूमिका निभाएगा अगर यह टीम को जीतने में मदद करेगा। दोनों प्रबंधकों ने जो उसे नहीं खेला, उन्हें एफसी बार्सिलोना जैसी टीम का प्रबंधन करने के लिए अनुपयुक्त होने का बड़ा दुर्भाग्य था, दोनों अलग-अलग कारणों से एक ही परिणाम के लिए प्रेरित हुए। बोरा।

जब कोमैन को बर्खास्त कर दिया गया और ज़ावी आ रहा था, तो पुइगोफाइल्स आनन्दित हुए। यहाँ एक आदमी होगा जो देखेगा, जो इस बेहद प्रतिभाशाली मासिया खिलाड़ी को उसके सही स्थान पर पहुँचाएगा। इसके बजाय, ज़ावी एक और प्रबंधक बन गया जो आया, और देखा, और नहीं खेला। पुइग जितना अधिक पहली टीम के साथ खेले, उतनी ही उनकी कमियाँ स्पष्ट होती गईं। वह हर तरह से एक युवा खिलाड़ी थे। गेंद को अपने पैरों के रूप में और बिना किसी दबाव के, वह चमक गया। जब खेलने, बचाव करने, अनुमान लगाने और प्रतिक्रिया करने की बात आती है, तो मिडफील्डर को घेरने वाली चीजें पिछड़ जाती हैं। और परिणामस्वरूप, वह बैठ गया।

जब पुइग टू एमएलएस अफवाह पहली बार सामने आई, तो कुछ लोग इस पर विश्वास कर सकते थे। एक खिलाड़ी के पास इतना अधिक प्रस्ताव कैसे हो सकता है कि वह एक यूरोपीय करियर के गैर-शुरुआत के साथ समाप्त हो जाए, इससे पहले कि वह एक पर वास्तविक शॉट भी प्राप्त करे। एक मिडफील्डर के इस आश्चर्य को हथियाने के लिए निश्चित रूप से एक यूरोपीय पक्ष कदम उठाएगा। फिर डील को ऑफिशियल कर दिया गया। रिकी पुइग लॉस एंजिल्स में एक नया आगमन है, एलए गैलेक्सी के लिए खेल रहा है।

क्या हुआ? बारका के इतिहास में रिकी पुइग की तुलना में उनकी प्रतिभा की धारणा और उनकी क्षमताओं की वास्तविकता के बीच एक बड़ा अंतर नहीं है। और यह शर्म की बात है। उनके स्थानांतरण के एक ही समय में उनकी रिकॉर्ड की गई बातचीत के लीक होने से बिल्कुल मदद नहीं मिली, लेकिन उनमें से एक उदाहरण भी था, जहां उन्होंने बड़े क्लबों से अच्छे प्रस्ताव प्राप्त करने की बात की थी, लेकिन बार्सिलोना में रहना चाहते थे, जहां उन्होंने सोचा था कि वह एक शॉट था।

लेकिन खिलाड़ी, अपने अनगिनत प्रशंसकों की तरह, उम्मीदें थीं जो अंततः धराशायी हो गईं।

पहली बार जब मैंने पुइग को पहली टीम के साथ प्रतिस्पर्धी स्थिति में देखा तो मुझे लगा कि उन्हें एक लीगा पक्ष खोजना चाहिए जो उन्हें अपने पहले उपलब्ध अवसर पर चाहिए। जिस दुनिया में एक कम आकार के मिडफील्डर में एक खेल में गति और शारीरिकता की कमी होती है, जो तेजी से तेज और अधिक शारीरिक होता जा रहा है, वह एक छोटी सी दुनिया है। यह ज्यादातर यूरोपीय शीर्ष उड़ान में ला लीगा में रहता है।

एक खिलाड़ी के लिए अवसर खिड़की, अनुपस्थित अपार प्रतिभा, एक छोटी सी है। उस समय जब पुइग में दिलचस्पी सबसे ज्यादा थी, वह एफसी बार्सिलोना में रहने और एक जगह के लिए लड़ने के लिए दृढ़ था। पेड्रि अंदर आया और इलेवन में चला गया। गवी अंदर आया और उसे एक जगह मिली। निको ऊपर आया और उसे एक जगह मिली। और वहां पुइग बैठ गया, उस खिलाड़ी के बराबर जो मैच का फैसला होने पर सदस्यता लेता है, प्रत्येक नए आगमन के साथ पेकिंग ऑर्डर को और नीचे धकेल दिया।

उन्हें चमकने के अवसर मिले, कुछ समय के लिए संतुलन में मैचों के साथ, लेकिन वह कभी भी उस खिलाड़ी नहीं थे जो बी टीम स्तर पर हावी थे। यदि आप चाहें तो आनुवंशिकी को दोष दें, लेकिन पुइग इनिएस्ता से केवल एक इंच छोटा है। यदि आप चाहें तो शुरुआती करियर के पहले टीम मैनेजरों को दोष दें, लेकिन उन्होंने वही चीजें देखीं जो ज़ावी ने देखीं, वही चीजें जो कोई भी देख सकता था अगर वे बारीकी से देखते। और वे चीजें पुइग के खिलाफ कुछ भी नहीं हैं। यह सिर्फ खेल की वास्तविकता है जिसे हम हर समय देखते हैं। एक एथलीट कॉलेज में या निचले स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है, जहां बड़े शो में जाता हैहर कोई तेज, मजबूत और सुपर प्रतिभाशाली हैं, और वे फीके पड़ जाते हैं। या वे तनाव के जवाब में अपना खेल बढ़ाते हैं।

दूसरी चीज है महत्वाकांक्षा। जब एलेन्या ने दीवार पर लिखा हुआ देखा तो वह प्रथम-टीम फ़ुटबॉल के लिए ऋण पर गया और जहाँ भी गया वह नियमित हो गया, यह तय करते हुए कि बार्सिलोना अद्भुत था, वह खेलना चाहता था। वह एक प्रतिभाशाली फुटबॉलर है, और उसने खेला। पुइग एक प्रतिभाशाली फुटबॉलर भी है, कच्चे अर्थों में एलेन्या से भी ज्यादा। उनकी महत्वाकांक्षा बार्सिलोना में सफल होने की थी। इससे कभी-कभी खिलाड़ी चीजों को नहीं देख पाता है। मानव प्रकृति।

अब पुइग उसी गर्मी में एमएलएस की ओर बढ़ रहा है, जिसमें ज़ावी सिमंस, एक और मिस-मिस मासिया मिड, पेरिस सेंट जर्मेन से मुक्त पर जारी किया गया था, क्योंकि वह एक ऐसे स्तर को खोजने के लिए भी काम करता है जहां उसकी प्रतिभा पनप सकती है।

हम अभी भी नहीं जानते कि पुइग की छत क्या है। बारका में सफल होने के उनके दृढ़ संकल्प ने उनके विकास में बाधा डाली है क्योंकि वह खेल नहीं रहे हैं। XI में स्लॉट प्रशिक्षण में अर्जित किए जाते हैं, लेकिन प्रशिक्षण खेलने के समान नहीं है। अगर उसने कोमन के समय में कर्ज मांगा होता तो वह कहां होता? याद करें कि तत्कालीन प्रबंधक ने कुछ ऐसा किया था, और इसके लिए स्तंभित किया गया था। हमें कभी पता नहीं चले गा। और अब वह लॉस एंजिल्स में है, जो वास्तव में एक असाधारण शहर है।

एमएलएस में काफी सुधार हुआ है। पुइग उस लीग में टहलने नहीं जा रहा है। पांच साल पहले होगा। अगर वह नम्रता और कड़ी मेहनत के साथ उस नए टमटम के पास जाता है, तो वह निश्चित रूप से यूरोप में वापस आ जाएगा। उसके पास उस तरह की प्रतिभा है, लेकिन उसे इसे और अधिक सुसंगत आधार पर प्रदर्शित करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। एलए गैलेक्सी एमएलएस के ग्लैमर क्लबों में से एक है। यह पुइग के लिए एक उज्ज्वल स्पॉटलाइट और एक शानदार अवसर है। वह शुरू करेगा, और नियमित रूप से खेलेगा। एमएलएस तेज और भौतिक है, जो उस तरह के विकास को मजबूर करने के लिए एकदम सही होगा जिसकी उसे जरूरत है।

यह मत भूलो कि पुइग केवल 22 वर्ष का है। उसके पास वर्ष और वर्ष शेष हैं। टैलेंट के लिहाज से वह यूरोपियन फुटबॉल से ताल्लुक रखते हैं। कैरियर के गलत कदमों ने अभी के लिए उस सपने को पटरी से उतार दिया, लेकिन यह कहना सुरक्षित है कि किसी समय पुइग वापस आ जाएगा। बार्सिलोना में नहीं, जो उसके लिए बहुत दूर एक पुल को खत्म करने की संभावना है। लेकिन वह यूरोपीय फुटबॉल में वापसी करेंगे। होशियार, मजबूत और अधिक आत्मविश्वास, सीखे गए पाठों के साथ, वह सबक जो खेल हमें समर्थक स्तर पर भी सिखाता है, प्रतिभा और क्षमता के लिए प्रतिबद्ध होने के बारे में, कभी-कभी वास्तविकता को देखने और गले लगाने की कीमत पर।